शुक्रवार, 27 जून 2008

ग्रामीणों को मिली योजनाओं की जानकारी जौरी गांव में सूचना शिविर सम्पन्न

ग्रामीणों को मिली योजनाओं की जानकारी  जौरी गांव में सूचना शिविर सम्पन्न

मुरैना 26 जून 08/ ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए आज मुरैना जनपद के ग्राम जौरी में जन संपर्क विभाग द्वारा सूचना शिविर आयोजित किया गया ।

       मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुरैना श्री शिवप्रसाद ने शिविर का शुभारंभ किया और ग्रामीणों को शिविर में पदत्त जानकारी से लाभ उठाने का आव्हान किया । उन्होंने कहा कि दूर-दराज के ग्रामीणों तक सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए सूचना शिविर एक सशक्त माध्यम है । उन्होंने कहा कि ग्रामीण गरीबों के हित में शासन द्वारा अनेकों योजनायें संचालित की जा रही हैं ।  रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत जरूरत मंद लोगों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी गई है । इस योजना में ग्रामीणों की मांग पर ही काम खोलने का प्रावधान है । खेतिहर मजदूरों की भलाई के लिए मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना संचालित है । इसके तहत जन्म से लेकर मृत्यु तक विभिन्न सहायता का प्रावधान किया गया है । मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत गरीबों को तीन रूपये किलो की दर पर प्रति माह 20 किलो गेहूं दिया जा रहा है ।

       शिविर की अध्यक्षता ग्राम पंचायत जौरी के सरपंच श्री बल्लभ सिंह ने की । उन्होंने कहा कि रोजगार गारंटी योजना में सभी ग्रामीण परिवारों के जॉव कार्ड बनाये गये हैं । काम करने के इच्छुक व्यक्ति को 85 रूपये के हिसाब से मजदूरी दी जा रही है और मजदूरी का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जा रहा है । 

       शिक्षा विभाग के श्री बीरेन्द्र सिकरवार ने स्कूल चलें हम की जानकारी देते हुए बताया कि शासन ने अप्रवेशी 7 से 14 वर्ष तक के बच्चों को स्कूल में लाने का अभियान चलाया है । इसमें ग्रामीणों को सहयोग करना चाहिए और ऐसे बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने की पहल करनी चाहिए। उन्होंने स्कूल में संचालित मध्यान्ह भोजन, मुफ्त गणवेश और पाठयपुस्तकें, गांव की बेटी योजना और बालिकाओं को साइकिल वितरण संबंधी योजना की जानकारी दी ।

       सहकारिता विभाग के श्री भास्कर ने बताया कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए शासन ने खाद-बीज पर लिये गये ऋण पर व्याज की दर को कम कर दिया है । शिविर को कृषि, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास आदि विभागों के अधिकारियों ने भी सम्बोधित किया और संचालित विभागीय योजनाओं से ग्रामीणों को अवगत कराया ।

       इस अवसर पर जन संपर्क विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, मुख्य मंत्री अन्नपूर्णा योजना का प्रचार साहित्य वितरित किया गया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं :