मंगलवार, 18 दिसंबर 2007

ग्रामीण क्षेत्र में राशन और कैरोसिन का वितरण 21 से

ग्रामीण क्षेत्र में राशन और कैरोसिन का वितरण 21 से

मुरैना 17 दिसम्बर 07// मुरैना जिले के ग्रामीण क्षेत्र में शासकीय उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से एक साथ 21,22 और 23 दिसम्बर को खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन का वितरण किया जायेगा। ढाई हजार से अधिक राशन कार्ड वाली 32 दुकानें 21, 22 और 23 दिसम्बर के अलावा 24 दिसम्बर को भी खुलेंगी।

       कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लागू नई वितरण व्यवस्था के अन्तर्गत 21, 22 और 23 दिसम्बर को नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन का वितरण किया जायेगा। इसके अलावा तहसील पोरसा में सुरजन का पुरा, रजौदा, नगरा पोरसा, बरबाई और एल.एल.एस. पोरसा, अम्बाह में थरा, गोठ, बडफरा और विरहरूआ, मुरैना में जींगनी, दतहरा, बडागांव, नावली, हिंगोना खुर्द और जौरा खुर्द, जौरा में सुमावली, धमकन, निटहरा, पहाडगढ, सुजानगढी, जौरा ग्रामीण, मुद्रावजा, परसोटा, पिसनौरी और छैरा, कैलारस में सुजरमा, कैलारस ग्रामीण, तिलौजरी, कुल्होली और मानचौन तथा सबलगढ में राम पहाडी, रामपुर कलां और सहकारी भण्डार की दुकानें एक दिन अधिक अर्थात 21, 22 और 23 दिसम्बर के अलावा 24 को भी खुलेगी और सामग्री का वितरण सुनिश्चित करायेंगी।

       खाद्यान्न और कैरोसिन वितरण हेतु जिले में लागू इस व्यवस्था के तहत 166 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, जो प्रत्येक माह निर्धारित 21, 22 और 23 तारीख को दुकान पर उपस्थित रहकर सामग्री का वितरण करायेंगे। नोडल अधिकारियों की उपस्थिति पर नगर रखने के लिए 13 जोनल अधिकारी भी अपने क्षेत्र में वितरण दिनांकों में नियमित भ्रमण पर रहेगे। इसके अलावा सम्बन्धित एस.डी.एम. भी कम से कम 50 प्रतिशत दुकानों का निरीक्षण कर सामग्री की सुगम उपलब्धता और विवरण सुनिश्चित करायेंगे। वितरण व्यवस्था को और अधिक सुचारू और प्रभावी बनाने के लिए कलेक्टर के निर्देशानुसार अपर कलेक्टर श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, मुरैना, अम्बाह और पोरसा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभय कुमार वर्मा, जौरा और पहाडगढ तथा संयुक्त कलेक्टर श्री आशकृत तिवारी कैलारस और सबलगढ क्षेत्र का वितरण दिनांकों में भ्रमण कर सामग्री की सुगम उपलब्धता और दुकानों पर नोडल अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे।

       ज्ञात हो कि उपभोक्ताओं की सुविधा के दृष्टिगत कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की पहल पर गत चार माह पूर्व माह सितम्बर से प्रारंभ की गई तीन दिवसीय वितरण व्यवस्था बेहद कारगार सावित हुई है। ग्रामीणों द्वारा भी जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ की गई इस अभिनव पहल की सराहना की जारही है। ग्रामीणों का मानना है कि इस व्यवस्था के कारण अब खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन असानी से मिलने लगा है। .

 

कोई टिप्पणी नहीं :